10 Most Beautiful women in India : यँहा जानिए कौन हैं देश की सबसे खूबसूरत महिला? जो कर रही हैं लोगो के दिलो पे राज।   

Share This Article

10 Most Beautiful women in India : भारत में एक से बढ़कर एक खुबशुरत महिला हैं। चाहे बात अभी के दौर की करे या पुराने दौर की खूबसूरती में बॉलीवुड हमेसा अवल्ल नंबर पे रहा है। बॉलीवुड में सारी एक्ट्रेस काफी सुन्दर और टैलेंटेड हैं इसलिए आज के लिस्ट में केवल बॉलीवुड की कुछ खूबसूरत अभिनेत्री शामिल हैं। 10 Most Beautiful women in India आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की कौन हैं देश की सबसे सुन्दर महिला? जो कर रही हैं लोगो के दिलो पे राज।

1. ऐश्वर्या राय बच्चन | 10 Most Beautiful women in India

10 Most Beautiful women in India
Source – Instagram
WhatsApp Group Join Now
Instagram Group Join Now

ऐश्वर्या राइ बच्चन सिर्फ सुन्दर अभिनेत्री ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे सुन्दर महिला में से एक हैं। ऐश्वर्या हिंदी सिनेमा की सबसे ज्यादा खूबसूरत अभिनेत्रीयो में से एक है उनकी खूबसूरती के लोग लोग दीवाने हैं, यही वजह है की उनको देश की सबसे सुन्दर महिला की सूची में पहले स्थान पर रखा गया है।   

उनका जन्म 1 नवंबर 1973 को हुआ था वह एक बेहतरीन अभिनेत्री में से एक है। इनको 1994 में मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीता था। ऐश्वर्या के खूबसूरती के सब दीवाने हैं। इन्होने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत ‘इरुवर’ फिल्म से किया था इस फिल्म के बाद ऐश्वर्या ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। इन्होने कई बड़ी बड़ी फिल्मे हिंदी सिनेमा को दी। ऐश्वर्या को आखिरी बार तेलुगु में  ‘पी एस 1’ में देखा गया था।

अभिनेता और बॉलीवुड के सहनशाह कहे जाने वाले दिग्गज सुपर स्टार अमिताभ बचचन के बेटे अभिषेक बच्चन से ऐश्वर्या ने साल 2007 में सात फेरे लिए। इन दोनों की एक बेटी भी है। ऐश्वर्या को कई अवार्ड मिल चुके हैं इसमें उन्हें 2012 में  फ्रांस सरकार द्वारा दिया गया अवार्ड भी शामिल है। 

2. दीपिका पादुकोण | 10 Most Beautiful women in India

10 Most Beautiful women in India
Source – Instagram

दीपिका पादुकोण बॉलीवुड जानी मानी एक्ट्रेस में से एक हैं। दीपिका बॉलीवुड की हाईएस्ट पैड एक्ट्रेस की सूचि में ऊपर आती है। इनका जन्म 5 जनवरी 1986 को कोपेंगेहेन में हुआ था। दीपिका जाने माने बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण की बेटी हैं। दीपिका ने खुद भी नेशनल चैंपियनशिप बैडमिंटन में हिस्सा लिया था लेकिन उनकी रुचि अभिनय में होने के कारन उन्होंने खेल छोड़ कर मॉडलिंग ओर रुख कर लिया। 

दीपिका पादुकोण ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ‘ओम शांति ओम’ से की थी जो की 2007 में परदे पर आयी थी फिल्म में दीपिका के साथ शाहरुख़ खान मुख्य किरदार में थे। दीपिका को अभी तक तीन फिल्मफेयर अवार्ड दिया जा चूका है और उन्हें अपने फिल्म ‘ओम शांति ओम’ के बेस्ट डेब्यू फीमेल का भी अवार्ड दिया गया था। दीपिका पादुकोण ने 14 नवंबर 2018 को हिंदी सिनेमा के शानदार अभिनेता रणवीर सिंह से शादी कर ली, शादी इटली में कुछ निजी दोस्तों के बीच हुई थी। यह शादी 2018 की सबसे बड़ी और लोकप्रिय शादी में से एक थी। 

3. कैटरीना कैफ | 10 Most Beautiful women in India

10 Most Beautiful women in India
Source – Instagram

कटरीना कैफ ब्रिटिश मूल की रहने वाली है लेकिन हिंदी सिनेमा उनका जलवा बेहद ज्यादा है। कटरीना कैफ बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार हैं। कैफ बॉलीवुड की सबसे ज्यादा पैसे लेने वाली एक्ट्रेस में से एक है, एक फिल्म करने के करीना करोड़ो चार्ज करती है। 

कटरीना का जन्म 16 जुलाई 1983 को हांगकांग में हुआ था। वो अपना करियर फैशन इंडस्ट्री में बनाना चाहती थी, इसलिए उन्होंने काफी कम उम्र में मॉडलिंग करना शुरू कर दिया। आपको ये बात जान कर हैरानी होगी कटरीना की पहली फिल्म ‘बूम’ जो की 2003 में आयी थी वो काफी बड़ी फ्लॉप साबित हुई थी, लेकिन कटरीना आज अपनी मेहनत से हिंदी सिनेमा की शानदार और खूबसूरत अभिनेत्री में से एक बन चुकी हैं। कटरीना का नाम अक्सर किसी न किसी अभिनेता जोड़ा जाता रहा है कभी सलमान तो कभी रणबीर लेकिन साल 2021 में कटरीना ने सारे अफवाहों से पर्दा हटाते हुए बेहतरीन एक्टर विक्की कौशल से शादी कर ली। आज ये कपल बॉलीवुड में क्यूट कपल में से एक हैं। 

4. करीना कपूर | 10 Most Beautiful women in India

10 Most Beautiful women in India
Source – Instagram

करीना कपूर बॉलीवुड की बेहतरीन एक्ट्रेस में से एक हैं। करीना बेहद सुंदर और हॉट हैं उनको लोग ‘बेबो’ कह कर पुकारते हैं। करीना जाने माने कपूर खानदान से तालुकात रखती हैं, इनके पिता का नाम रणधीर कपूर और माँ का नाम बबिता हैं। 

करीना का जन्म 21 सितंबर 1980 को हुआ था उन्होंने कई हिंदी फिल्मो में काम किया है। करीना ने अपने अभिनय से दर्शको का दिल हमेशा जीता है और उन्हें कई बार फिल्म फेयर जैसे अवार्ड से नवाज़ा गया है।  करीना ने कुछ साल पहले बॉलीवुड नवाब कहे जाने वाले सैफ अली खान से शादी कर ली थी। शादी के बाद करीना सोशल मीडिया पे अपना नाम करीना कपूर खान कर लिया है।

5. अनुष्का शर्मा | 10 Most Beautiful women in India

10 Most Beautiful women in India
Source – Instagram

हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक अनुष्का शर्मा का जन्म 1 मई 1988 को अयोध्या में हुआ था। वह बचपन से ही बेहद सुन्दर थी और मॉडलिंग करना चाहती थी। अभी तक अनुष्का ने कई बेहतरीन बॉलीवुड फिल्मो में काम किया है। 

अनुष्का ने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत 2007 में आयी सुपरहिट फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ से की थी जो की एक यादगार फिल्म है लोगो ने इस फिल्म को बेहद पसंद किया था, फिल्म में अनुष्का के साथ बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान भी थे। 

2017 में अनुष्का ने भारतीय स्टार खिलाड़ी विराट कोहली से शादी कर ली थी, शादी के बाद अनुष्का ने फ्लिम प्रोडक्शन में भी कदम रखा और उसमे भी उन्हें सफलता मिली। विराट और अनुष्का की एक प्यारी सी बेटी भी है जिनका नाम उन्होंने ‘वामिका’ रखा है। 

6. प्रियंका चोपड़ा | 10 Most Beautiful women in India

10 Most Beautiful women in India
Source – Instagram

प्रियंका चोपड़ा ने कुछ साल पहले अमेरिकन सिंगर जोनस से शादी कर ली है। प्रियंका अपने पति निक से 10 साल बड़ी हैं फिर भी उनकी जोड़ी लोगो को काफी पसंद करते हैं। प्रियंका चोपड़ा भी बेहद खूबसूरत और टैलेंटेड हैं। 

बॉलीवुड में देसी गर्ल नाम से प्रशिद्ध प्रियंका चोपड़ा को कौन नहीं जानता, प्रियंका ने अभी तक बॉलीवुड की 50 से ज्यादा फिल्मो में काम कर चुकी हैं उनकी हर फिल्म दर्शको को पसंद आती है। लोग उनकी फिल्म का बेसब्री से इंतज़ार करते हैं। हालंकि प्रियंका ने काफी समय से कोई बॉलीवुड की फिल्म नहीं की है। 

साल 2003 में आयी फिल्म ,लव स्टोरी ऑफ़ स्पाई’ से प्रियंका ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थीं। प्रियंका बॉलीवुड की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस में से एक है उन्हें अभी तक 2 नेशनल अवार्ड और 5 फिल्मफेयर अवार्ड से नवाज़ा जा चूका है। उन्होंने 2002 मिस वर्ल्ड पेजेंट का भी ख़िताब जीता था उसके बाद वो लोगो की फेवरेट बन गयी। 

7. परिणीति चोपड़ा | 10 Most Beautiful women in India

10 Most Beautiful women in India
Source – Instagram

परिणीति चोपड़ा बॉलीवुड की बेहद जानी मानी और खूबसूरत एक्ट्रेस हैं। इस लिस्ट में परिणीति चोपड़ा 7वे स्थान पे हैं। परिणीति चोपड़ा जानी मानी बॉलवुड एक्ट्रेस जो देसी गर्ल के नाम से जानी जाती है प्रियंका चोपड़ा की बहन भी हैं। 

परिणीति के निजी जीवन की बात की जाये तो उनका जन्म 22 अक्टूबर 1988 को हुआ था। वह बचपन से बिज़नेस वीमेन बनना चाहती थी। उन्होंने मैनचेस्टर की मैनेजमेंट स्कुल से अपने ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की थीं।  परिणीति ने इंडिया आने के बाद यश राज फिल्म्स के साथ भी काम किया था। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2011 में आयी ‘लेडीज वर्सेज रिकी बहल’ फिल्म से की इस फिल्म उनके साथ अनुष्का शर्मा और रणबीर सिंह थे। फिल्म के लिए परिणीति चोपड़ा को बेस्ट डेब्यू फीमेल एक्टेस के लिए फिल्मफेयर अवार्ड दिया गया था। हाल ही में परिणीति ‘आम आदमी पार्टी’ के जानेमाने लीडर ‘राघव चड्डा’ से शादी के बंधन में बंध गयी हैं। 

8. श्रद्धा कपूर | 10 Most Beautiful women in India

10 Most Beautiful women in India
Source – Instagram

हिंदी सिनेमा के जाने माने विलैन ‘शक्ति कपूर’ की बेटी श्रद्धा कपूर आज किसी पहचान की मोहताज़ नहीं है उन्होंने बॉलीवुड में कई फिल्मे की हैं। खूबसूरती के मामले में श्रद्धा बेहद खूबसूरत हैं। श्रद्धा को इस लिस्ट में 8वे स्थान पे रखा गया है। 

श्रद्धा कपूर बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्रियों से एक है उनकी क्यूटनेस लोग काफी दीवाने है इसका अंदाजा आप उनके इंस्टाग्राम फोल्लोवर्स की संख्या से लगा सकते हैं उनके इंस्टाग्राम पे 8.5 करोड़ से ज्यादा चाहने वाले हैं। 

श्रद्धा के फिल्मी करियर की बात की जाये तो उन्होंने फिल्मो में आने से पहले 1 साल लंदन में थिएटर की पढाई की थी। 2013 में आयी फिल्म ‘आशिकी 2, से श्रद्धा कपूर ने फिल्मी करियर की शुरुआत की, यह फिल्म 2013 की सबसे बड़ी हिट शाबित हुई फिल्म में श्रद्धा के साथ अभिनेता आदित्य रॉय कपूर भी थे। श्रद्धा कपूर अपनी ही सुपरहिट फिल्म ‘स्त्री’ के दूसरे भाग स्त्री 2 में दिखाई देंगी। 

9. आलिया भट्ट | 10 Most Beautiful women in India

10 Most Beautiful women in India
Source – Instagram

आलिया भट्ट एक जानी मानी बॉलीवुड की अभिनेत्री हैं। आज आलिया किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं, बॉलीवुड की एक से बढ़ एक मूवीज में काम कर चुकी आलिया बेहद सुन्दर हैं उन्हें देश की 10 खूबसूरत महिला की सूची में 9 वे स्थान पे रखा है। 

आलिया भट्ट बॉलवुड के दिग्गज निर्देशक महेश भट्ट की बेटी हैं। आलिया ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 2011 में करण जोहर की फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर’ से की थी इस फिल्म में उनके साथ वरुण धवन और सिद्धार्त मल्होत्रा लीड रोल में थे। अभी तक आलिया कई बॉलीवुड फिल्म कर चुकी है जिसमे ब्रामहस्त्र, राज़ी, गंगूबाई काठियावाड़ी और गली बॉय जैसी कई बेहतरीन फिल्मे शामिल है। आलिया को कई बार फोर्ब्स जैसे बड़े मागज़ीन टॉप 100 एक्ट्रेस में फीचर किया गया है। आलिया भट्ट ने हाल ही में सुपरस्टार रणबीर कपूर से शादी रचाई थी। यह कपल बॉलीवुड के क्यूट कपल्स में से एक है। रणबीर और आलिया एक प्यारी सी बेटी भी है जिसका नाम उन्होंने ‘राहा’ रखा है। आलिया भट्ट अगले साल 2024 में आने वाली फिल्म ‘जिगरा’ में दिखाई देंगी, इस फिल्म को धर्मा प्रोडक्शन ने प्रोड्यूस किया है। फिल्म 27 सितम्बर 2024 को रिलीज़ होगी।  

10. कंगना रनौत | 10 Most Beautiful women in India

10 Most Beautiful women in India
Source – Instagram

देश की 10 खूबसूरत महिला की सूची में कंगना 10 वे नंबर पे हैं। कंगना बेहद सुन्दर हैं वो फिल्मो में अपने खूबसूरती और अभिनय से हमेसा दर्शको का दिल जीतती हैं। 

कंगना के वयक्तिगत जीवन की बात की जाये तो उनका जन्म हिमाचल प्रदेश के भांबला गांव में 23 मार्च 1987 को हुआ था। वह बचपन से ही डॉक्टर बनना चाहती थी लेकिन परिवार ने साथ नहीं दिया। कंगना ने छोटी उम्र में ही मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा वह इतनी ज्यादा सुन्दर थी की उनका मॉडलिंग करियर काफी अच्छा चलने लगा। मॉडलिंग करने के साथ साथ उन्होंने एक्टिंग सिखने का भी फैसला किया और थिएटर में भी काम करना शुरू कर दिया। 

साल 2006 में आयी सस्पेंस थ्रिलर मूवी ‘गैंगस्टर’ से उन्होंने अपने फीमी करियर की शुरुआत की। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट डेब्यू फीमेल एक्ट्रेस के अवार्ड से भी नवाज़ा गया था। कंगना रनौत आज बॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस में से एक है उनके खूबसूरती और अभिनय के लोग आज भी कायल है। कंगाल रनौत के सफलता का अनुमान आप इस बात से भी लगा सकते हैं की उन्हें अभी तक 6 बार नेशनल अवार्ड से नवाज़ा जा चूका है। 

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में हमने 10 Most Beautiful women in India देश की सबसे खूबसूरत महिला के बारे में बताया है यह लिस्ट कई मैगज़ीन से लिया गया है। हम आशा करते हैं आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आपका कोई बेहतर सुझाव हो तो आप हमे निचे कमेंट बॉक्स में अवश्य दे।

 

Leave a Comment