5 Safest Cars With NCAP 5-Star Rating Under 12 Lakh

Share This Article

5 Safest Cars With NCAP 5-Star Rating Under 12 Lakh – अगर आप एक ऐसी कार ढूंढ रहे है जो की आपके बजट में हो तो हम आज आपके लिए एक नहीं बल्कि ऐसी पांच कार की सूची लाये हैं जो की आपके लिए बिलकुल बजट में आएगी। यंहा आपको छह एयर बैग से लैश ऐसी पांच कार के बारे बातएंगे जो की 12 लाख से भी कम दाम में आपके घर की शोभा बढ़ा सकती है। इतना ही नहीं इन सभी कारो को ग्लोबल ऐनसीएपी ( न्यू कार अस्सेस्मेंट प्रोग्राम ) द्वारा सुरक्षा के लिए फाइव स्टार रेटिंग दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Instagram Group Join Now

5 Safest Cars With NCAP 5-Star Rating Under 12 Lakh-12 लाख रुपये से कम में 5 एयरबैग के साथ 5 सबसे सुरक्षित कार में टाटा नेक्सन, हुंडई वर्ना के साथ-साथ तीन और बेहतरीन कार शामिल है। यहां आपको छह एयरबैग से लैस 12 लाख रुपये से कम रूपए की पाँच कारों की सूची दी गई है, जिन्होंने ग्लोबल एनसीएपी से 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल की है।

1. Hyundai Verna

verna

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) ने Hyundai Verna 2023 मॉडल को 10.90 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया। यह कंपनी की पहली कार है जिसे ग्लोबल NCAP में 5-स्टार रेटिंग मिली है और यह भारत की सबसे सुरक्षित कारों में से एक बन गई है। छह एयरबैग से लैश इस कार में हिल-स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल (एचएसी), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), वाहन स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (वीएसएम), एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) के साथ ईबीडी, फ्रंट पार्किंग सेंसर, डायनामिक दिशानिर्देशों के साथ रियर कैमरा जैसी बेहतरीन फीचर दी गयी है। 

2. Skoda Slavia 

salviya

स्कोडा स्लाविया की एक्स-शोरूम कीमत 10.89 लाख रुपये से शुरू होती है। कार 1-लीटर, तीन-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन द्वारा के साथ लॉच हुई है। ग्लोबल एनसीएपी रेटिंग डेटा के अनुसार, इसे वयस्कों के लिए 34 में से 29.71 और बच्चों की सुरक्षा के लिए 49 में से 42 अंक मिले है। कंपनी के मुताबिक यह कार 6 एयरबैग के साथ-साथ, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, मल्टी कोलिजन ब्रेक, पार्क डिस्टेंस कंट्रोल समेत 40 सेफ्टी फीचर्स से लैस है।दोनों श्रेणियों बच्चो और व्यस्को में इस कार पांच स्टार रेटिंग दी गयी है। 

3. Volkswagen Taigun 

taigun

जर्मन ऑटोमोबाइल निर्माता वोक्सवैगन ने मार्च 2023 में ताइगुन लॉन्च किया था। 11.70 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत के साथ, कार छह एयरबैग, ईएससी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल), हिल होल्ड कंट्रोल, 3-पॉइंट जैसी कई सुरक्षा सुविधाओं से लैस है। पीछे की ओर सीटबेल्ट, और बच्चों की सुरक्षा के लिए ISOFIX माउंट, और भी बहुत कुछ। इस कार को दोनों श्रेणियों – वयस्क यात्री सुरक्षा और बाल यात्री सुरक्षा – में पांच सितारा रेटिंग भी मिली।

4. Skoda Kushaq 

skoda kushaq

स्कोडा कुशाक की कीमत 11.62 लाख रुपये से लेकर 19.76 लाख रुपये तक है। इस मध्यम आकार की एसयूवी को दोनों श्रेणियों – वयस्क यात्री सुरक्षा और बाल यात्री सुरक्षा – में 5-स्टार ग्लोबल एनसीएपी सुरक्षा रेटिंग भी दी गयी है। यह कार भी छह एयरबैग के साथ, कार हिल होल्ड कंट्रोल, 20.32 सेमी स्कोडा वर्चुअल कॉकपिट, क्रूज़ कंट्रोल, इलेक्ट्रिक सनरूफ आदि सुविधाओं के साथ बाज़ार में लायी गयी है। 

5. Tata Nexon 

टाटा मोटर्स ने इस एसयूवी – टाटा नेक्सन 2024 – को पिछले साल 8.15 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया था। छह एयरबैग के साथ, कार इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), ई-कॉल और बी-कॉल, फ्रंट पार्किंग सेंसर के साथ 360-डिग्री सराउंड व्यू सिस्टम, ब्लाइंड व्यू मॉनिटर, रिवर्स पार्किंग कैमरा और भी बहुत कुछ जैसे फीचर्स से लैस है। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में, कार ने वयस्क यात्री सुरक्षा और बाल यात्री सुरक्षा दोनों में से एक में 32.22 अंक और दूसरे में 44.52 अंक के साथ 5-स्टार रेटिंग हासिल की है।

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में हमने ( 5 Safest Cars With NCAP 5-Star Rating Under 12 Lakh 5-स्टार रेटिंग वाली पाँच ऐसी कार जो 12 लाख से कम दाम में देती है बेहतर सुरक्षा। पाँच ऐसी कर के बारे में बताया है जो केवल 12 लाख से भी कम दाम में पूरी सुरक्षा मशीनरी के साथ आपके घर की शोभा बढ़ा सकती है। हम उम्मीद करते हैं आपको हमारा ये आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा। अगर आपका कोई सुझाव हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में अवश्य दे। 

Leave a Comment