Coast guard recuirement 2024: भारतीय तटरक्षक नाविक के लिये आवेदन फॉर्म हुए जारी , ऐसे करें आवेदन

Share This Article

2024 में आईसीजी नविक जीडी भर्ती का आधिकारिक अधिसूचना 260 रिक्तियों के साथ जारी किया गया है, जिसे आप join Indiancoastguard.cdac.in पर देख सकते हैं। इस भर्ती के लिए वास्तविक आवेदन करने के लिए, नीचे दिए गए यूआरएल पर जाएं। 13 फरवरी से 27 फरवरी 2024 तक, आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को जो अपनी 12वीं कक्षा पूरी कर ली है और कम से कम अठारह वर्ष के हैं, वे इस भर्ती के लिए योग्य हैं। आवेदकों को अधिकारियों द्वारा स्वीकृत किया जाएगा जो ऑनलाइन आवेदन करेंगे। यह भर्ती प्रक्रिया का पहला चरण है, जिसमें कंप्यूटर-आधारित परीक्षा होगी। आवेदन पत्र की अधिक जानकारी के लिए और अन्य प्रासंगिक जानकारी के लिए, आप इस पृष्ठ को स्क्रॉल कर सकते हैं।

Indian Coast guard Navik 2024 Notification

WhatsApp Group Join Now
Instagram Group Join Now

तटरक्षक नामांकित कार्मिक परीक्षण (सीजीईपीटी)-02/2024 बैच के माध्यम से नाविक (सामान्य ड्यूटी) पोस्टिंग के लिए 260 रिक्तियों को भरने का विवरण। भारतीय तटरक्षक ने अपनी नाविक जीडी भर्ती 2024 के लिए पुरुषों से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करना शुरू किया है। आईसीजी नविक जीडी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करते समय, आवेदकों को सभी पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सुनिश्चित करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

2024 में भारतीय तटरक्षक नाविक जीडी की चयन प्रक्रिया चार चरणों में विभाजित है – चरण I, II, III और IV। ये चरण उम्मीदवार की मेडिकल परीक्षणों में उल्लिखित चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने की क्षमता के साथ-साथ संख्या से निर्धारित होते हैं। आप इस पेज पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और सीधे लिंक का उपयोग करके 2024 में भारतीय तटरक्षक नाविक जीडी के अधिसूचना पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं। इसे अधिक जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट पर जाएं।

Note : ICG Nacik 2024 Notification pdf download karen – click here

भारतीय तटरक्षक नाविक जीडी घोषणा 2024 के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन 13 फरवरी, 2024 से सुबह 11:00 बजे से उपलब्ध होंगे और आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 27 फरवरी, 2024 शाम 5:00 बजे है। सभी आवेदकों को join Indiancoastguard.cdac.in/cgept/ पर जाना होगा और मोबाइल नंबर या ईमेल पता प्रदान करने के लिए पंजीकरण प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। आवेदकों को ध्यान देना होगा कि उनका मोबाइल नंबर और ईमेल पता कम से कम 28 फरवरी, 2025 तक सक्रिय रहे। इसके साथ ही, भारतीय तटरक्षक नाविक जीडी भर्ती आवेदन पत्र दर्ज किए गए ईमेल पते और मोबाइल नंबर को एन्क्रिप्ट किया जाएगा। यदि आवेदक अपना ईमेल पता या फोन नंबर गलत दर्ज करते हैं, तो वे अपने डैशबोर्ड तक पहुंच नहीं पाएंगे। इसके अलावा, पंजीकृत सेलफोन नंबर या ईमेल पता प्राप्त करने के अनुरोधों का सम्मान नहीं किया जाएगा। भारतीय तटरक्षक नाविक जीडी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का सीधा लिंक इस पेज पर उपलब्ध है।

Indian Coast Guard Candidate Eligibility

2024 की भारतीय तटरक्षक नाविक जीडी भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को पात्रता मानदंडों का ध्यान देना चाहिए। यदि वे इन मानदंडों में से किसी को नहीं पूरा करते हैं, तो उनका आवेदन अयोग्य माना जाएगा। यह आईसीजी नाविक जीडी भर्ती 2024 के लिए मुख्य पात्रता मानदंड हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि वे निम्नलिखित योग्यता मानदंडों को पूरा करें: (यहां आवश्यक योग्यता विवरण शामिल करें)। इसके अलावा, आयु सीमा, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, और अन्य संबंधित मानदंडों का पालन भी अनिवार्य है। उम्मीदवारों को अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर संपर्क करना चाहिए।

Age Limit18-22 Years
Education Eligibility10+2 with physics and Mathematics with 50%Marks
NationalityIndian
Total Fee300/- rupay (SC/ST= 0)
Total Vacancy360 Vacancy
Last Date03/03/2024

आवेदन करते समय आवश्यक दस्तावेज

जब आप भारतीय तटरक्षक नाविक जीडी भर्ती 2024 के लिए आवेदन पत्र भरते हैं, तो आपको कुछ आवश्यक कागजात साथ जमा करने होंगे। इस प्रक्रिया में शामिल होने के लिए

  • पासपोर्ट साइज की ताजगी वाली फोटो,
  • हस्ताक्षर की स्कैन छवि,
  • अंगूठे की स्कैन छवि,
  • जन्म तिथि का प्रमाण,
  • पहचान दस्तावेज (जैसे पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड),
  • सेवा प्रमाणपत्र या एनओसी अगर आप किसी सरकारी कर्मचारी हैं,
  • और निवास प्रमाण पत्र की जरूरत होगी।

इन सभी दस्तावेजों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय पूरा किया जाना चाहिए।

Leave a Comment