Covid cases in India: भारत में COVID-19: JN.1 उप-प्रजाति से नए मामले बढ़े, 2 मौतें

Share This Article

Covid Cases in india: हेल्थ डिपार्टमेंट के अनुसार, भारत में Covid-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जो खासकर केरल में तेजी से बढ़े हुए हैं। ओमिक्रॉन उप-प्रजाति JN.1 के आगमन के साथ, राज्य और केंद्र सरकारें इसके फैलाव को रोकने के उपायों पर काम कर रही हैं। इस स्थिति में, दिल्ली के ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (AIIMS) ने Covid-19 संदेहित या सकारात्मक मामलों के लिए निर्देश प्रकट किए हैं जो अस्पतालों में रिपोर्ट होंगे।

WhatsApp Group Join Now
Instagram Group Join Now

Covid-19 Sub-Variant JN.1:
INSACOG के अनुसार, देश में कुल 263 मामले JN.1 की पहचान की गई हैं, जिनमें से आधे से ज्यादा केरल में हैं। इस उप-प्रजाति की मौजूदगी को नवंबर और दिसंबर महीने के डेटा से साबित किया गया है।

States Affected by JN.1 Sub-Variant:
INSACOG के अनुसार, JN.1 की मौजूदगी को दस राज्यों और संघ राज्यों में पाया गया है, जिनमें से केरल, गोवा, गुजरात, दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, और ओडिशा शामिल हैं।

Impact of JN.1 Variant:
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस नए रुख को एक रुचिकर प्रकार (Variant of Interest) के रूप में घोषित किया है, जो गहरी वैज्ञानिक जाँच के तहत है। यह बूढ़े व्यक्तियों और सहकारी रोगों से पीड़ित लोगों के लिए खतरनाक साबित हो रहा है।

Covid Update in Maharashtra:
महाराष्ट्र में मंगलवार को 70 नए Covid-19 मामले रिपोर्ट हुए हैं, जिसमें कोई मौतें नहीं हुईं, लेकिन राज्य में 731 सक्रिय मामले हैं। यहां Covid के कारण मौत की दर 1.82 प्रतिशत है, जबकि स्वस्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पुनर्स्थापन दर 98.17 प्रतिशत है।

India Reports 2 COVID Deaths:
भारत ने सोमवार को 2 COVID संबंधित मौतें रिपोर्ट की हैं, जिनमें से एक कर्नाटक में और दूसरी हरियाणा में हुई हैं, जिससे COVID की कुल मौतें 5.33 लाख से अधिक हो गई हैं।

यह भी पढ़े –

Sukanya Samriddhi Yojana 2023-24: नए साल का तोहफा और निवेशकों के लिए बड़ी राहत

Leave a Comment