Sora Open ai: ChatGPT ने लांच किया नया AI मॉडल , जाने क्या है खास ?

Share This Article

Sora Open ai : ChatGPT ने एक नई एक्सेसिबिलिटी सुविधा जारी की है, जो दृष्टिबाधित उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। इसके माध्यम से, अब चैटजीपीटी स्क्रीन पर दिखाए गए संदेशों को आपके लिए पढ़ सकता है। यह सुविधा वॉइस चैट के साथ अद्वितीय है और यह आपको एक अलग कार्यक्षमता प्रदान करता है। संदेश को सुनने के लिए, आपको बस संदेश पर टैप करना है और “जोर से पढ़ें” बटन दबाना है। यह सुविधा आपको अपने संदेशों को सुनने के लिए आसानी से उपयोग करने का अवसर देती है।

WhatsApp Group Join Now
Instagram Group Join Now

यह वॉइस चैट सुविधा एक बहुत ही सुविधाजनक तकनीक है जो उपयोगकर्ताओं को अपने टेक्स्ट को बोलकर सुनने की सुविधा प्रदान करती है। इसके माध्यम से, उपयोगकर्ता अपने संदेशों को सीधे मौखिक रूप से व्यक्त कर सकते हैं और समय के बचाव के लिए वे अपने व्यस्त दिनचर्या में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, यह उन लोगों के लिए भी उपयोगी है जो दृष्टिबाधित हैं या जिन्हें लंबे टेक्स्ट पढ़ने में कठिनाई होती है। अतः, यह सुविधा टेक्स्ट-टू-स्पीच कार्यक्षमता का एक अनुप्रयोग है जो उपयोगकर्ताओं को अधिक सरल और सहज तरीके से संचार करने में मदद करता है।

Sora open ai प्रिक्रिया

चैटजीपीटी को नई सुविधा मिली है, जिसे ‘रीड अलाउड’ कहा जाता है। यह सुविधा एआई-संचालित चैटबॉट को यूजर्स की प्रतिक्रियाओं को पढ़ने की अनुमति देती है, और इसका उपयोग करने के लिए आपको कुछ भी टाइप करने की जरूरत नहीं है। यह कार्यक्षमता चैटजीपीटी के सभी वर्शनों, जैसे कि चैटजीपीटी 3.5 और चैटजीपीटी 4 में उपलब्ध है। इस सुविधा में पांच अलग-अलग आवाजें हैं, 37 भाषाएं समर्थित हैं, और यह स्वचालित रूप से भाषा का पता लगा सकती है। ‘रीड अलाउड’ बटन एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध है, और इसे वेब ब्राउज़र के माध्यम से भी एक्सेस किया जा सकता है। इससे पहले, कंपनी ने पिछले साल सितंबर में वॉयस चैट फीचर का शुभारंभ किया था

What is Sora open ai ? Sora open ai क्या है ?

सोरा एक प्रसार मॉडल है जो उपयोगकर्ता को स्थिर शोर से दिखने वाले वीडियो से शुरू करके एक अनूठे तरीके से वीडियो तैयार करता है। यह धीरे-धीरे कई चरणों में शोर को हटाकर उसे पूरी तरह से बदल देता है।

सोरा आपको संपूर्ण वीडियो को एक ही बार में तैयार करने या जेनरेट किए गए वीडियो को लंबा करने में सक्षम है। इसका उपयोग करके, हम एक समय में कई फ्रेमों की दूरदर्शिता प्राप्त करते हैं, जो एक चुनौतीपूर्ण समस्या का समाधान करता है कि किसी विषय को दृश्य से बाहर होने पर भी स्थिर रखा जाए।

सोरा जैसे जीपीटी मॉडल का उपयोग करता है, जो उत्कृष्ट स्केलिंग प्रदर्शन को संभव बनाता है।

How to work Sora Open ai ? Sora open ai kaise work karta hai ?

सोरा, DALL·E और GPT मॉडल पर आधारित एक क्रांतिकारी टेक्स्ट-टू-वीडियो मॉडल है। यह आपको केवल टेक्स्ट निर्देशों का उपयोग करके 60 सेकंड तक के शानदार वीडियो बनाने की सुविधा देता है।

  • DALL·E 3 से रीकैप्शनिंग तकनीक: यह तकनीक दृश्य प्रशिक्षण डेटा के लिए अत्यधिक वर्णनात्मक कैप्शन तैयार करती है, जिससे मॉडल आपके टेक्स्ट निर्देशों का अधिक सटीकता से पालन कर सकता है।
  • छवि से वीडियो: आप एक मौजूदा स्थिर छवि को अपलोड कर सकते हैं और सोरा उससे एक एनिमेटेड वीडियो बना देगा।
  • वीडियो संपादन: आप मौजूदा वीडियो को भी सोरा में अपलोड कर सकते हैं और उसे बढ़ा सकते हैं या छूटे हुए फ़्रेम भर सकते हैं।

Advantage of Sora open ai ?

  • उपयोग में आसान: आपको वीडियो संपादन का कोई अनुभव नहीं होने पर भी सोरा का उपयोग करना आसान है।
  • रचनात्मक स्वतंत्रता: आप अपनी कल्पना का उपयोग करके किसी भी तरह का वीडियो बना सकते हैं।
  • समय की बचत: सोरा आपको मिनटों में वीडियो बनाने में मदद कर सकता है, जो कि पारंपरिक तरीकों से करने में घंटों लग सकते हैं।

Examples of sora open ai

  • व्यापारिक विज्ञापन: अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए आकर्षक वीडियो विज्ञापन बनाएं।
  • शिक्षा: शैक्षिक वीडियो बनाकर अपने छात्रों को बेहतर तरीके से सिखाएं।
  • मनोरंजन: अपनी खुद की फिल्में, एनिमेशन या म्यूजिक वीडियो बनाएं।

Leave a Comment