Indian Army Agniveer Requirement 2024 के लिए आवेदन प्रिक्रिया शुरू , जांचे योग्यता और कैसे भरे फॉर्म

Share This Article

जो भी छात्र भारतीय सेना में सेवा करने का सपना देख रहे हैं, उनकी इंतजार का अंत हो गया है। इस लेख में, मैं आपको आर्मी अग्निवीर रिक्तियों के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहा हूं। इसके लिए, आवेदन करने के इच्छुक छात्र आसानी से भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Instagram Group Join Now

अब, जो लोग भारतीय सेना में शामिल होने के इर्दा हैं, उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए, वे भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर भर्ती अधिसूचना खोज सकते हैं और अपनी पात्रता की जाँच के लिए आवश्यक दस्तावेज़ डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन 13 फरवरी 2024 से शुरू हुआ है, और अंतिम तिथि 22 मार्च 2024 है। जो लोग इस अवसर का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें इस अंतिम तिथि से पहले ही आवेदन करना चाहिए।

इस भर्ती में, भारतीय सेना ने विभिन्न श्रेणियों में 25,000 रिक्तियों के लिए अधिसूचना जारी की है। चयनित उम्मीदवार चार साल तक अग्निवीर के रूप में सेवा करेंगे, और इसके बाद उन्हें उनके प्रदर्शन के आधार पर सेवा जारी रखने का मौका मिलेगा।

Indian Army Agniveer 2024 Notifications

फॉर्म भरने के लिए आप को ऑफिसियल भारतीय सेना बोर्ड की तरफ से कुछ instruction दी गयी है जीके द्वारा आप आना फॉर्म भर सकते है , जिन्हें आप ध्यान से पढ़िए –

कुल पद 25,000 रिक्त पद
भर्ती का नाम भारतीय सेना अग्निवीर 2024
आवेदन का तरीका ऑनलाइन माध्यम
आवेदन शुल्क 250 रूपए (सभी वर्ग के लिए )
योग्यता 10th Passed with 45% और 12th Passed with 60%
फॉर्म भरने की प्रारंभिक डेट 13 फरवरी 2024
अंतिम तिथि 22 मार्च 2024

भारतीय सेना अग्निवीर 2024 के लिए योग्यता

यदि आप इस सूचना में रुचि रखते हैं और पात्रता मानदंडों को समझना चाहते हैं, तो आपको ध्यान से इस सूचना को पढ़ना चाहिए। सभी आवेदकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि क्या वे इस भूमिका के लिए पात्र हैं।

आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को कम से कम 10वीं की पासआउट के साथ 45% अंकों की आवश्यकता है। सेना अग्निवीर (तकनीकी) नौकरियों के लिए, उम्मीदवारों को गैर-मेडिकल विषयों के साथ 12वीं पास होना चाहिए और 12वीं परीक्षा में कम से कम 60% अंक होने चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की टाइपिंग स्पीड का भी महत्वपूर्ण होगा।

चयन प्रक्रिया शामिल करती है:

  1. लिखित परीक्षा
  2. पीईटी और पीएमटी
  3. टाइपिंग टेस्ट/ट्रेड टेस्ट (यदि आवश्यक हो)
  4. दस्तावेज़ सत्यापन
  5. चिकित्सीय परीक्षा

यह चयन प्रक्रिया के माध्यम से होगा।

भारतीय सेना अग्निवीर 2024 आवेदन शुल्क

यदि आप भारतीय सेना के अग्निवीर वीरों में शामिल होने का इच्छुक हैं, तो आपको अपने आवेदन के साथ कुछ आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। यह आवेदन शुल्क आपके श्रेणी के आधार पर निर्धारित होगा। सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी जैसे सभी उम्मीदवारों के लिए, आवेदन शुल्क लगभग ₹250 है।

आवेदकों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन सुरक्षित तरीके से करना होगा। वे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई मोड जैसे भुगतान विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं।

How to apply : फॉर्म कैसे भरे ?

अगर आप भारतीय सेना में शामिल होने का सपना देख रहे हैं, तो सबसे पहले आपको भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट join Indianarmy.nic.in पर जाना होगा। वहाँ, आप 2024 के लिए अग्निवीर भर्ती की जानकारी पा सकते हैं। अग्निवीर भर्ती के अनुभाग में, आपको आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करना होगा। वहाँ, आपको पंजीकरण करने और खाता बनाने के लिए आवश्यक विवरण प्रदान करना होगा। उसके बाद, आपको आवेदन पत्र भरना होगा और उसमें आवश्यक दस्तावेज जैसे शैक्षिक प्रमाण पत्र, पहचान और तस्वीरें अपलोड करने होंगे। सभी विवरणों की समीक्षा करने के बाद, आपको भुगतान करने के लिए उपलब्ध विकल्पों का चयन करना होगा। सफलतापूर्वक आवेदन जमा करने के बाद, आपको भविष्य के उपयुक्तता के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना होगा। इस प्रकार, आप सेना अग्निवीर भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए पूरी तरह से तैयार होंगे।

Leave a Comment